November 12, 2010

'संवाद' के लिए आमंत्रण

टीसा के न्यूज़लेटर 'संवाद' के दो अंक हम आप तक पंहुचा चुके है. अपने ताजा अंक में हमने हिंदी सेक्सन की शुरूआत की है. इस तरह हम अधिक से अधिक लोगों से जुड़ना चाहते हैं. 'संवाद' के आगामी अंक में हम पाठकों से उनके विचार, सुझाव और अनुभव को शामिल करना चाहते हैं.

अगर पाठक हिंदी में अपने आलेख और अनुभव भेजना चाहें तो उन्हें प्रकाशित करने में हमें प्रसन्नता होगी. यह जरूरी नहीं की आप एक लेखक की तरह लिख पाए आप जिस रूप में भी हकलाहट दोष के बारे में हिंदी में लिख सकते हैं, लिखकर ई-मेल द्वारा भेज दें, हम उन्हें उचित स्थान देंगे.

साथ ही हकलाहट दोष के बारे में कोई कविता, कहानी या सक्सेस स्टोरी देना चाहें तो वह भी दे सकते है. हिंदी में अपनी रचनाएँ amitsk68@gmail.com पर मेल करें.

--
Amitsingh Kushwah,
Indore (M.P.)
Mobile No. 093009-39758

5 comments:

Anonymous said...

मुझे "हकलाहट दोष" पर आपत्ति है ॥
कया ये वास्तव मे दोष है ?

Amitsingh Kushwah said...

Yes, Stammering is a Speech Disorder.

Anonymous said...

why not think of it as a "diversity"?
People who use left hand for writing- does that also become a "Dosh" by the same logic? or just a difference, a diversity?
Because the name you give, will decide how society would react to it..

Amitsingh Kushwah said...

मेडिकल साइंस हकलाहट को दोष मानता है इसलिए मैं "हकलाहट दोष" शब्द का इस्तेमाल करता हूँ. जहाँ तक Left Handers का सवाल है तो मै भी Left Hander हूँ लेकिन इससे मेरे किसी काम पर कोई फर्क नहीं पड़ता है. Left Hander होना और हकलाना दो अलग-अलग बातें हैं. "हकलाहट दोष" शब्द का इस्तेमाल कई सालों किया जा रहा है यह शब्द मैंने नहीं इजाद किया. हकलाहट कोई बीमारी नहीं है, यह वाणी विकार या वाणी दोष है.

Anonymous said...

Please see this article on this discussion; it explains why medical science wants to think of stammering as a "dosh":
http://www.mnsu.edu/comdis/isad12/papers/loriente12.html